मीशो ऐप से पैसे कैसे कमाए (How to Earn Money From Meesho App in Hindi)

मीशोऐपसेपैसेकैसेकमाए, डाउनलोडकैसेकरें, क्याहै, ऑनलाइनशॉपिंग, कमाई, लाभ, प्रॉफिट (How to Earn Money From Meesho App in Hindi) (Refer, Download, Earning, Profit)

हर इंसान को एक अच्छी जिंदगी गुजारने के लिए पैसे की जरूरत होती है। इसलिए आज के समय में कमाई करने के बहुत सारे साधन उपलब्ध हैं। आप ऑफलाइन ही नहीं बल्कि ऑनलाइन भी पैसे कमा सकते हैं। जैसा कि हमारे देश में ई-कॉमर्स एप्प बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गया है और इसी वजह से ऐमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट के अलावा दूसरे प्लेटफार्म के माध्यम से पैसे कमाए जा सकते हैं। ऐसा ही एक रीसेलर ऐप है जिसका नाम मीशो है। आप इस ऐप के जरिए अपने घर से ही ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। ‌अगर आप भी घर बैठे Meesho App के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं, तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। इस लेख में हम आपको स्टेप बाय स्टेप मीशो ऐप से पैसे कमाने के बारे में बताएंगे।

मीशो क्या है (What is Meesho)

यदि आपको मालूम नहीं है कि मीशो क्या है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक ऑनलाइन रिसेलिंग प्लेटफार्म है। यह एक ऐसी ऐप है जिससे आप अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं। अगर आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह एप्प आपको गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में मिल जाएगी। आपको जानकारी के लिए बता दें कि मीशो आपके लिए एक ऑनलाइन स्टोर की तरह काम करती है। यहां पर आपको भारत की छोटी-बड़ी सभी होलसेल कंपनियों के प्रोडक्ट मिल जाएंगे। तो आपको बस इतना करना है कि इस ऐप में अपना अकाउंट ओपन करके, आप सोशल मीडिया साइट्स पर अपनी पसंद के प्रोडक्ट को बेचकर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

मीशो ऐप को डाउनलोड कैसे करें (How to Download Meesho App)

अगर आप भी मीशो ऐप के माध्यम से कमाई करना चाहते हैं और इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन पर मौजूद गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।
  • वहां पर सर्च बार में आप मीशो ऑनलाइन शॉपिंग ऐप डालकर सर्च करें।
  • जैसे ही आप सर्च करेंगे वैसे ही आपके सामने यह ऐप आ जाएगी।
  • इसको अपने फोन में इंस्टॉल करके डाउनलोड कर लें।
  • उसके बाद आपको इस ऐप में अपना अकाउंट खोलना होगा।
  • इसकी साइन-इन की प्रक्रिया बहुत आसान है।
  • जब आपका अकाउंट बन जाएगा, तो तब आप यहां पर मौजूद किसी भी प्रोडक्ट को रीसेल कर सकते हैं।

मीशो प्रोडक्ट्स की क्वालिटी कैसी होती है (Meesho Product Quality)

मीशो पर जितने भी प्रोडक्ट लिस्ट होते हैं वे सभी अच्छे होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि मीशो सभी प्रोडक्ट्स की क्वालिटी के मामले में बहुत ही सख्त है, और यहां पर हर चीज का स्टैंडर्ड मेंटेन किया जाता है। इसके अलावा आपको बता दें कि अगर कस्टमर को कोई चीज पसंद नहीं आती है, तो वह उसे बहुत आसानी के साथ एक्सचेंज या फिर रिटर्न कर सकता है। साथ ही साथ आपको बता दें कि अगर किसी ग्राहक को प्रोडक्ट को लेकर कोई समस्या होती है तो मीशो के द्वारा उनकी सहायता की जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मीशो पर प्रोडक्ट की क्वालिटी को सर्वश्रेष्ठ बनाए रखा जाता है।

मीशो ऐप पूरी तरह से सुरक्षित है (Meesho App Security)

मीशो ऐप की अगर सुरक्षा की बात की जाए तो यह ऐप एक सुरक्षित प्लेटफार्म है जहां पर किसी भी तरह का कोई फ्रॉड नहीं है। आपको बता दें कि यह बेंगलुरु बेस्ड सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म है, जहां पर रीसेलर्स और इमर्जिंग ब्रांच की सहायता की जाती है। साथ ही बताते चलें कि इसने अब तक तकरीबन 15 मिलियन डॉलर का फंड भी रेज़ किया है। वेंचर हाईवे, वाई कांबिनेटर, सैफ पार्टनर्स इत्यादि जैसे इन्वेस्टर की इसमें भागीदारी है।

मीशो ऐप की स्थापना (Meesho App Founder)

मीशो की स्थापना साल 2015 में विद्युत और संजीव बर्णवाल ने की थी। यह दोनों ही आईआईटी दिल्ली के एलुमनी हैं। इनका उद्देश्य था कि साल 2020 तक कम से कम 20 मिलियन लोगों को सफल एंटरप्रेन्योर बनाया जा सके।

मीशो ऐप्प से पैसे कैसे कमाएं (How to Earn Money from Meesho App)

मीशो के बारे में आपने काफी कुछ जान लिया है। लेकिन अब हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से इसके माध्यम से कमाई कर सकते हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप जो भी कमाई करेंगे वह पूरी तरह से इस बात के ऊपर डिपेंड करेगी कि आपका नेटवर्क कैसा है। यानी कि आप कस्टमर तक मीशो के प्रोडक्ट कितने पहुंचाते हैं और उनमें से लोग कितने प्रोडक्ट्स की खरीदारी करते हैं। अगर आपके लिंक के माध्यम से ज्यादा लोग चीजें खरीदते हैं तो तब आपको उतना ही अधिक कमीशन मिलेगा और आपको ज्यादा प्रॉफिट होगा।

मीशो ऐप पर बिजनेस कैसे काम करता है (Meesho App Business Model)

जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि आज हर इंसान सोशल मीडिया पर अवेलेबल रहता है। इसलिए ज्यादातर लोग व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम, फेसबुक और ओएलएक्स जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बहुत सक्रिय रहते हैं। अगर आपकी इन प्लेटफार्म पर काफी लोगों से जान पहचान है, तो आप हर महीने 20 हजार रुपए से लेकर 25 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। तो अब आपके दिमाग में जरूर यह बात आ रही होगी कि आखिर ऐसा किस तरह से संभव है। तो आपको हम बता दें कि मीशो ऐप का जो कांसेप्ट है वह दूसरी ऑनलाइन सेलिंग वेबसाइट से बिल्कुल डिफरेंट तरीके से डिजाइन किया गया है।

  1. दरअसल जिस तरह से किसी दुकानदार के पास होलसेल के प्रोडक्ट आते हैं तो वे उसमें से अपना सारा खर्चा और मुनाफा जोड़कर अपने कस्टमर्स को सेल कर देता है, ठीक वैसे ही आप मीशो पर कर सकते हैं।
  2. इसकी दूसरी खासियत यह है कि यहां पर जितने भी प्रोडक्ट मिलते हैं वह दूसरे प्लेटफार्म से सस्ते मिलते हैं, जिसकी वजह से यहां पर कस्टमर्स को खरीदारी के लिए अच्छी डील्स मिल जाती हैं।
  3. आपका काम बस मीशो ऐप प्रोडक्ट को ग्राहकों तक ले जाना होता है क्योंकि उसके बाद डिलीवरी, पेमेंट इत्यादि का सारा काम इस सिस्टम के द्वारा किया जाता है। और आपका जो भी कमीशन होता है वह आपके अकाउंट में जमा कर दिया जाता है।

मीशो ऐप की विशेषताएं (Meesho App Features)

इसमें कोई शक नहीं है कि मीशो एक बेस्ट रिसेलिंग ऐप है जिसकी विशेषताएं इस प्रकार से हैं –

  • ग्राहक प्रोडक्ट खरीदने के लिए दो तरह के विकल्प चुन सकते हैं। ‌
  • कस्टमर ऑनलाइन या फिर कैश ऑन डिलीवरी मोड के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं।
  • अगर ग्राहक को कोई प्रोडक्ट पसंद नहीं आता है, तो उसे आसानी से रिटर्न या रिप्लेस किया जा सकता है।
  • मीशो ऐप पर कस्टमर की सहायता के लिए हमेशा कस्टमर केयर अवेलेबल रहते हैं।

मीशो एप्प से लाभ (Meesho App Profit)

यह प्लेटफॉर्म वैसे तो सभी लोगों के लिए फायदेमंद है। लेकिन इसका विशेष रूप से फायदा हाउसवाइफ, स्टूडेंट, टीचर, एस्पायरिंग एंटरप्रेन्योर्स इत्यादि को होता है। आपको बता दें कि इस प्लेटफार्म के माध्यम से वो बहुत आसानी से अपने ऑनलाइन व्यवसाय को लॉन्च और बिल्ड करने के साथ-साथ उसे अच्छी तरह से प्रमोट भी कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें केवल फेसबुक, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करना होता है। अगर किसी महिला के पास पैसे नहीं है और वह व्यवसाय करना चाहती है तो वह भी बिना निवेश किए अपना बिजनेस शुरू कर सकती है।

मीशो एप्प में ऑनलाइन प्रोडक्ट्स की रीसेलिंग (Meesho App Online Product Reselling)

मौजूदा समय में किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन भेजना बहुत ही आसान सा काम बन चुका है। इसके लिए ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनका प्रयोग करके आसानी से काफी पैसे कमा सकते हैं। तो आपको प्रोडक्ट को रीसेल करने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, टि्वटर, ओएलएक्स जैसे प्लेटफॉर्म्स का यूज करना होगा। प्रोडक्ट को रीसेल करने की प्रक्रिया इस प्रकार से है –

  • हम यहां उदाहरण के लिए फेसबुक का प्रयोग कर रहे हैं आप चाहें किसी भी सोशल साइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फेसबुक अकाउंट पर जाना होगा।
  • अपने फेसबुक प्रोफाइल में आपको अपना प्रॉफिट जोड़कर प्रोडक्ट्स को डालना है।
  • जब आप प्रोडक्ट डालें तो उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा डिटेल देने की कोशिश करें, जैसे कि उसका प्राइस, फीचर्स, एडवांटेज और फोटो इत्यादि।
  • इस प्रकार से जब किसी भी यूजर को आपके द्वारा डाला गया प्रोडक्ट पसंद आएगा, तो वह उसे खरीद लेगा और इस तरह से उसका जो प्रॉफिट मार्जिन होगा वह आपको मिल जाएगा।

मीशो ऐप कितनी भाषाओं में उपलब्ध है (Meesho App Available Language)

अगर हम अभी की बात करें तो मीशो में आपको इंग्लिश को छोड़कर सात लोकल भाषाएं मिल जाएंगी। आपको जानकारी के लिए बता दें कि यहां पर हर दिन जो भी लोग आते हैं, उनमें से तकरीबन 30 से 40 परसेंट तक ऐसे ही लोग होते हैं जिन्हें अंग्रेजी नहीं आती है। इस प्रकार से देश के विभिन्न राज्यों के लोग इस ऐप के माध्यम से अपना ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं।

मीशो ऐप से अधिक पैसे कमाने की ट्रिक्स (Meesho App Earning Ticks)

मीशो के जरिए अगर आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए हम यहां आपको कुछ आसान सी टिप्स बता रहे हैं जो कि इस प्रकार से हैं –

  • जब आप पहली बार मीशो में खरीदारी करते हैं तो तब आपको 150 रूपए और आने वाले डेढ़ साल तक एक परसेंट बोनस कमीशन प्राप्त होता है।
  • आप अपने मार्जन को जोड़कर ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सकते हैं।
  • इसके रेफरल प्रोग्राम को ज्वाइन करके आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।
  • मीशो पर आपको हर सप्ताह में एक लक्ष्य दिया जाता है जिसे पूरा करने के बाद आप एक्स्ट्रा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको जो प्रॉफिट मार्जिन मिलता है, वह आप हर महीने की 10, 20 और 30 तिथि को हासिल कर सकते हैं। ‌

FAQ

Q : मीशो क्या है?

Ans : यह एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहां पर प्रोडक्ट को रीसेल करके पैसे कमाए जा सकते हैं।

Q : मीशो के माध्यम से क्या कोई व्यक्ति अपना व्यवसाय बढ़ा सकता है?

Ans : जी हां

Q : मीशो ऐप कितनी भाषाओं में उपलब्ध है?

Ans : सात रीजनल भाषाओं में।

Q : मीशो के प्रोडक्ट को कहां बेचें?

Ans : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर।

Q : मीशो ऐप से कितनी कमाई कर सकते हैं ?

Ans : 20 से 25 हजार रुपये प्रतिमाह.

Q : क्या मीशो ऐप पर केवल पढ़े लिखे लोग ही काम कर सकते हैं?

Ans : जी नहीं, इस प्लेटफार्म पर प्रोडक्ट को रीसेल करने के लिए ज्यादा शिक्षा की जरूरत नहीं है।

Leave a Reply